Header Ads

 
ये IUC चार्ज होता क्या है, जिसका हवाला देकर फोन करने के पैसे लेने लगा है JIO?
20/11/2019 04:59:58
 

नई दिल्ली, 20 नवम्बर रिलायंस जियो ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगाया है. यह बड़े हुए चार्जेस अगले रिचार्ज से लागू होंगे. जियो ने चार्ज बढ़ाते वक्त ट्राई के नियमों का हवाला दिया. जियो के अनुसार उसे भारी इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) चुकाना पड़ रहा है. वो 2017 से अब तक 13,500 करोड़ रुपये बतौर IUC चार्ज दूसरी कंपनियों को दे चुका है. इसलिए ‘वॉयस कॉल हमेशा मुफ्त रहने’ का दावा करने वाला जियो यूज़र्स से ये फीस वसूलेगा. आपको अपने अगले रिचार्ज से ये फीस चुकानी होगी. जियो के इस फैसले से यूज़र्स नाराज़ हैं. कुछ समझ भी रहे हैं कि रेगुलेटरी बॉडी की गाइडलाइंस को ध्यान में रखकर फीस बढ़ानी ही होगी. लेकिन अगर हम कहें कि ये जियो का मास्टर स्ट्रोक है तो? ये फैसला लागू करके जियो ने एक तीर से 3 निशाने साधे हैं. पूरी बात पढ़िए, आसान भाषा में.-

IUC क्या है?

इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज यानी IUC दो सर्विस प्रोवाइडरों के बीच की सेटलमेंट होती है. ये तब लगता है जब कोई यूज़र एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करता है. जिस नेटवर्क पर कॉल आती (इनकमिंग) है, उसे कॉल करने वाला (आउटगोइंग कॉल) वाला सर्विस प्रोवाइडर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करता है. उदाहरण के लिए जियो नंबर से एयरटेल नंबर पर कॉल जाती है तो जियो एयरटेल कंपनी को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करेगा.

भारत में टेलीकॉम कंपनियां मनमानी न करें, इस पर नकेल कसने का काम करती है- टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया. शॉर्ट में TRAI या ट्राई. IUC जैसे सभी मुद्दे इसी के अधिकार क्षेत्र में आते हैं. सितंबर, 2017 तक IUC की दर 14 पैसे प्रति मिनट थी. जिसे 1 अक्टूबर, 2017 से घटाकर 6 पैसे प्रति मिनट कर दिया गया था. ट्राई ने 1 जनवरी, 2020 से IUC को ख़त्म करने की बात कही थी. लेकिन 18 सितंबर को ट्राई ने इस बारे में सुझाव पत्र जारी किया ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं IUC ख़त्म करने के लिए 1 जनवरी, 2020 से ज्यादा समय तो नहीं लगेगा. इसी पत्र के बाद जियो ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज करने का फैसला किया.

जियो ने क्यों लगाया चार्ज?

जियो ने 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगाने के बारे में कहा है कि पॉलिसी बदलावों की वजह से उसे IUC चार्जेस वसूलने पड़ रहे हैं. उसने 3 साल में क़रीब 13,500 करोड़ रुपये बतौर IUC चार्ज चुकाए हैं. IUC चार्जेस ट्राई की ओर से इन्हें पूरी तरह ख़त्म कर देने तक जारी रहेंगे. यानी जब तक ट्राई IUC चार्जेस ख़त्म नहीं कर देता, तब तक यूज़र्स को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा.

जानकारों के मुताबिक, टेलीकॉम सेक्टर अबतक के सबसे बुरे दौर से गुज़र रहा है. कॉल दरों की बढ़ती प्रतिस्पर्धा ने सभी कंपनियों के ख़जाने को चोट पहुंचाई है. जियो भी इसे महसूस कर पा रहा है. हालांकि इस समय मार्केट में जियो की स्थिति सबसे बेहतर है. बावजूद इसके जियो ने चार्ज लगाया है.

इसके पीछे तीन बड़े मकसद माने जा रहे हैं

नुकसान को कम करनाः इस पूरी कवायद के पीछे सबसे बड़ा मकसद है जियो को हो रहे नुकसान को कम करना. कंपनी ने वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में दूसरी कंपनियों को 800 करोड़ रुपए बतौर IUC दिए हैं. जियो का कहना है कि दूसरे नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स मिस्ड कॉल करते हैं और जियो यूजर्स उन्हें बैक कॉल करते हैं. इससे जियो को बाकी कंपनियों को IUC देना पड़ता है. जियो का दावा है कि उनके नेटवर्क पर रोज़ाना 25-30 करोड़ मिस्ड कॉल्स आती हैं. इसी वजह से उनके नेटवर्क पर कुल ट्रैफिक में 64 फीसदी आउटगोइंग कॉल्स होती हैं. यही IUC की वजह से हो रहे घाटे को बढ़ाती हैं.

दूसरे नेटवर्क के 2G यूजर्स को जियो पर शिफ्ट करनाः देश में 2G सर्विसेज की दर ज़्यादा है. जियो 2G सर्विस मुहैया नहीं कराती. जियो की प्रतिद्वंदी कम्पनियां एयरटेल और आईडिया-वोडाफ़ोन ही इस सेगमेंट की बड़ी प्लेयर हैं. देश का एक बड़ा तबका अब भी 2G यूज़ करता है. जियो ने सस्ते दाम पर फ़ोन मुहैया कराकर इस खाई को पाटने की कोशिश की है. लोग धीरे-धीरे 4G पर शिफ्ट हो रहे हैं. जियो इन सब को अपने नेटवर्क पर लाने की कोशिश कर रहा है. IUC लगने से यूज़र्स अपने परिवार और दोस्तों को एक ही नेटवर्क पर लाने की कोशिश करेंगे. यही बात जियो ने प्रमोशनल पोस्टर्स और ट्वीट में भी लिखी है.

ट्राई पर प्रेशर बनाना: IUC चार्जेस का ज्यादा फायदा जियो की प्रतिद्वंदी कंपनियों को होता है. जियो को अपने खजाने से इन कंपनियों को चार्ज देना पड़ता है. अगर ट्राई 18 सितंबर को जारी सुझाव पत्र के मुताबिक जरूरत महसूस होने पर IUC चार्जेस हटाने की डेट 1 जनवरी, 2020 से आगे बढ़ाती है, तो इससे जियो को नुकसान होगा. इसलिए जियो IUC चार्जेस को तय समय पर खत्म करने के लिए ट्राई पर दबाव बनाएगी. जब IUC खत्म होगा तो जियो सबसे ज़्यादा फायदे की स्थिति में होगी. उसे एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देने होंगे और बाकी कंपनियों को जियो से मिलने वाला पैसा भी नहीं मिलेगा.

वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में वोडाफोन-आइडिया के कुल रिवेन्यू का 30 फ़ीसदी हिस्सा आईयूसी चार्ज था. वोडाफोन-आइडिया की स्थिति पहले से ही खराब है, अगर IUC चार्ज भी खत्म हो जाएंगे तो उसे और अधिक नुकसान होगा.

IUC लगाने से जियो को होगा दोतरफा फायदा

कमाई में सेंध नहीं लगेगीः 2017 में जियो ने अपनी कमाई के मुकाबले 35 फीसदी तक IUC चुकाया है जो अब घटकर 8 फीसदी रह गया है. यानी जियो की स्थिति बेहतर हुई है. IUC लगाने से जियो की कमाई में सेंध नहीं लगेगी, यानी उसे अपने खज़ाने से दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर्स को पैसे नहीं देने होंगे. कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के मुताबिक, मौजूदा डाटा के हिसाब से आईयूसी चार्ज लागू होने से जिओ एक तिमाही में करीब 1790 करोड़ जुटा लेगी. ऐसे में 800 करोड़ के IUC के बाद भी कंपनी के पास अच्छा रेवेन्यू होगा.

IUC से कमाईः ऐसा तो होगा नहीं कि सिर्फ जियो से ही दूसरे नेटवर्क पर कॉल जाए, दूसरे नेटवर्क से भी कॉल जियो पर आएंगे और इससे जिओ को IUC मिलेगा.

हालांकि जेफरीज़ इंडिया के मुताबिक, जियो का अहम लक्ष्य 2G यूज़ कर रहे लोगों को 4G पर शिफ्ट करना है. जियो मार्केट की सबसे प्रमुख प्लेयर है, अगर कंपनी चाहती तो सीधे चार्ज बढ़ा सकती थी बिना किसी डिस्क्लेमर के (कि ये चार्ज TRAI के IUC खत्म करने तक ही लगेगा). जियो का बड़ा फोकस अब भी कस्टमर जोड़ना है.

कैसा है मार्केट का रुख?

जियो की घोषणा के बाद स्टॉक मार्केट में टेलीकॉम कंपनियों के शेयर बढ़े. वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के शेयर में 6% का उछाल देखा गया, वहीं जियो का पूर्ण स्वामित्व रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर में 3% का इज़ाफ़ा हुआ. शुक्रवार 11 अक्टूबर को शेयर बाजार बंद होने पर एयरटेल के शेयर में 1. 39% फीसदी का इज़ाफ़ा हुआ है, लेकिन आइडिया-वोडाफोन के शेयर में मामूली गिरावट दर्ज की गई.

IUC मामले में अभी और कई पेंच सामने आएंगे. जियो ने 10 से लेकर ₹100 तक के IUC वाउचर चलाएं हैं. हर 10 रुपये पर 1GB डाटा फ्री मिलेगा. कंपनी का कहना है कि वह अपने ग्राहकों का किसी भी तरह का नुकसान नहीं होने देगी.

ट्राई और कॉम्पिटीटर्स ने क्या कहा?

जियो के IUC बढ़ाने पर ट्राई ने कोई सीधा बयान नहीं दिया है. इकॉनमिक टाइम्स से बातचीत में TRAI के एक सीनियर अधिकारी ने कहा,

‘अभी तक जियो ने नए टैरिफ प्लान जमा नहीं करवाए हैं. जियो को 1 हफ्ते का वक्त दिया गया है’

वहीं जियो के दो बड़े प्रतिद्वंद्वी एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने जियो के इस कदम पर तीखी टिप्पणी की है.

एयरटेल ने जियो का नाम लिए बिना कहा,

‘स्पष्ट तौर पर IUC को कम करने के लिए ये ऑफ नेट (IUC) चार्ज लगाया जा रहा है. IUC रिसीविंग नेटवर्क पर भारी बोझ बढ़ाता है. हम शुक्रगुजार हैं ट्राई के, जिसने सही समय पर IUC के दोबारा आंकलन पर सुझाव पत्र जारी किया.’

वोडाफोन-आइडिया ने कहा,

‘एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए चार्ज वसूलने का फैसला न केवल जल्दबाजी में लिया गया फैसला है. इंटर कनेक्शन चार्जेस सर्विस प्रोवाइडर्स के आपस का मामला है, न कि उपभोक्ताओं को लगने वाले दाम से जुड़ा.’

अब निकट भविष्य के लिए 2 बड़े सवाल रह गए हैं. देखना होगा कि क्या ट्राई के साथ मीटिंग करके बाकी टेलीकॉम कंपनियां कोई आपत्ति दर्ज कराएंगी या खुद IUC चार्ज वसूलना शुरू कर देंगी? दूसरा, ट्राई 1 जनवरी, 2020 से IUC चार्ज खत्म करती है या नहीं?
 
 
   
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
सुर्खियां
रजत शर्मा का इस्तीफा मंजूर, डीडीसीए को कहा अलविदा       Lokswami      
वार्नर-लाबुशाने के शतकों ने निकाला पाकिस्तान का दम       Lokswami      
2028 ओलंपिक खेलों में ‘टॉप टेन’ में आने पर फोकस: रिजिजू       Lokswami      
चोटिल हसन श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ बाहर       Lokswami      
गांगुली की अगुवाई में रविवार को बीसीसीआई की पहली एजीएम       Lokswami      
दीपिका पादुकोण ने कार्तिक आर्यन से की रिक्वेस्ट       Lokswami      
अजय देवगन को लेकर ‘गोलमाल 5’ बनायेंगे रोहित शेट्टी!       Lokswami      
भंसाली की फिल्म में काम करेंगी तापसी पन्नू!       Lokswami      
वेबसीरीज में काम करेंगी तमन्ना भाटिया       Lokswami      
श्रोताओं के दिलों पर आज भी राज कर रहे हैं उदित नारायण       Lokswami      
‘दुर्गावती’ में भूमि पेडनेकर के साथ काम करेंगे अक्षय कुमार       Lokswami      
शाहरुख के साथ ‘अंगूर’ का रीमेक बनाना चाहते थे रोहित शेट्टी       Lokswami      
तुषार कपूर ने वर्ष 2013 में खरीदे थे ‘कंचना’ के राइट्स       Lokswami      
उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद का संभाला कार्यभार       Lokswami      
मेहनत के बूते हासिल किया जा सकता है मनचाहा मुकाम : रेहाना       Lokswami      
सलमान संग फिल्म करने के प्रस्ताव को ठुकरा चुकी हैं इलियाना       Lokswami      
सैफ से शादी करने के लिये करीना ने दो बार किया था इनकार       Lokswami      
तमिलनाडु में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के आसार       Lokswami      
उद्धव आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ       Lokswami      
लड़कियों द्वारा आदर्श माने जाने पर गर्व महसूस करती हैं कृति सेनन       Lokswami